UNITED INDIA INSURANCE COMPANY LTD.


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सर्वेक्षक प्रबंधन नीति


नागरिक घोषणापत्र

 हमारी कंपनी के लक्ष्य

  •  वैश्विक पदार्पण व पहचान के साथ भारत का सर्वाधिक पसन्दीदा बीमाकर्ता बनाना ।
  • सभी हितग्राहियों द्वारा प्रशंसित विश्वसनीय छवि बनाना ।

  • उत्कृष्ठ तकनीक व बहुमुखी चैनलों के साथ सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा प्रदाता बनाना ।

  • सभी क्षेत्रों के ग्राहकों की जरूरतों पूरा करनेवाले बृहद नूतन उत्पाद श्रृंखला के प्रदाता बनाना ।

  • अत्यधिक संप्रेरित एवं सशक्तीकृत कर्मचारीवर्ग के साथ कार्य का उत्कृष्ट स्थल बनाना ।

  • समाज में अपने योगदान के लिए पहचाना जाना ।

 

 हमारी बचनबद्धताएं

 हम

  •  अपने ग्राहक से किये जानेवाले समस्त कार्य व्यवहार में विनम्रतापूर्ण, निष्पक्ष एवं विवेकपूर्ण आचरण करेंगे ।
  • यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे समस्त पालिसी दस्तावेज एवं दावा-प्रक्रियाएं सुस्पष्ट हैं एवं हमारे उत्पादों व सेवाआें के संबंध में पूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है ।

  • ग्राहकों की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करेंगे व समस्त प्रचालन कार्यालयों में नामित "ग्राहक सेवा अधिकारियों के माध्यम से उनका समाधान करेंगे ।

  • नये बीमा आवरण प्रदान करने तथा वित्तीय समावेशन को बढा़वा देने के लिए नागरिकों की वाणिज्यिक रूप से व्यवहार्य समस्त साधारण बीमा जरूरतों पर कार्रवाई करेंगे ।

  • समाज के ग्रामीण, विशेषत: अपेक्षाकृत कमजो़र वर्गों के लिए सस्ती दरों पर उनकी आवश्यकतानुसार बीमा उत्पाद उपलब्ध कराना जारी रखेंगे ।

  • सौंपी गयी भूमिकाआें के निर्वहन हेतु "पेशेवर कर्मचारी-टीम" के विकास का कार्य जारी रखेंगे।

  • अपने समस्त हितग्राहियों से नियमित रूप से परामर्शक प्रक्रिया जारी रखेंगे तथा अपने ग्राहकों को प्रतिज्ञात सेवाएं देने के लिए "निगरानी तंत्र" का गठन करेंगे ।

 

नागरिकों तक पहुंचने के मानदण्ड

 हम

  •  कार्यालय कार्यविधि, पालिसी जारी करने तथा दावा-निस्तारण हेतु अपेक्षित दस्तावेजों से संबंधित समस्त जरूरी जानकारी अपनी वेबसाइट www.uiic.co.in पर उपलब्ध करायेंगे ।
  • अपने समस्त कार्यालयों में उत्पादों एवं सेवाआें से संबंधित लिखित साहित्य उपलब्ध करायेंगे ।

  • इलेक्ट्रानिक एवं प्रिन्ट मीडिया, माध्यस्थों तथा अन्य उपलब्ध सक्रिय संचार माध्यमों से पहुंच बनायेंगे ।

  • काल-सेन्टरों तथा पोर्टल के माध्यम से नागरिकों तक अपनी पहुंच का विस्तार करेंगे ।

  • शिकायतों के समाधान हेतु शाखा/मंडल/क्षेत्रीय कार्यालय के कार्यालय प्रभारी के साथ ग्राहकों के व्यक्तिगत संपर्क के लिए प्रत्येक बुधवार (बुधवार को अवकाश होने की स्थिति में अगले कार्य दिवस पर) 3 बजे अपराह्न से 5 बजे अपराह्न तक का समय निर्धारित करेंगे ।

 

सेवायें प्रदान करने हेतु मानदण्ड

 हम,

  •  पालिसीधारक को सेवाएं प्रदान करने के संबंध में नियामक द्वारा यथानिर्धारित समय-सीमा का पालन करने का यथा संभव प्रयास करेंगे।
  • दावा निस्तारण अथवा ग्राहक को दी जानेवाली अन्य सेवाआें हेतु अपेक्षित दस्तावेजों की पूर्ति के मामले में सुस्पष्ट एवं पारदर्शी रहेंगे ।


निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के मानदण्ड

  • ग्राहकों द्वारा प्राप्त की जा रही सेवाआें में सुधारों के लिए उनसे सुझाव आमंत्रित करेंगे ।

 

सेवाएं प्रदान करने हेतु मानक

प्रस्ताव की स्वीकृति पर निर्णय

  • मोटर, व्यक्तिगत स्वास्थय, व्यक्तिगत दुर्घटना एवं अन्य व्यक्तिगत बीमा के प्रस्ताव फार्म की प्रस्तुति के "3 दिन के अंदर"

  •  अग्नि, मरीन, इंजीनियरिंग एवं अन्य वाणिज्यिक प्रकृति के बीमा के प्रस्ताव फार्म की प्रस्तुति के 7 दिनों के अंदर ।
  • प्रीमियम स्वीकृति के 7 दिनों के अंदर पालिसी निर्गम ।

  • पालिसी समाप्ति के 15 दिन पूर्व नवीनीकरण नोटिस का निर्गम ।

  • दावा-सूचना के 48 घंटों के अंदर सर्वेक्षक / अन्वेषक की नियुक्ति ।

  • अपेक्षित दस्तावेजों / स्पष्टीकरण की प्राप्ति के बाद व्यक्तिगत प्रकृति एवं खुदरा बीमा संबंधी दावों का निस्तारण 15 दिनों के अंदर तथा वाणिज्यिक प्रकृति के दावों का निस्तारण 30 दिनों के अंदर ।

  • दावा स्थिति " जानने हेतु ग्राहकों से अनुरोध प्राप्त होने पर पालिसी जारीकर्ता कार्यालय द्वारा यह जानकारी 3 दिनों के अंदर उपलब्ध कराना ।

  • डिस्चार्ज वाउचर की प्राप्ति के 3 दिनों के अंदर दावा भुगतान ।

  • यदि दावा स्वीकार्य नहीं है तो ग्राहकों को इसकी सूचना अपेक्षित दस्तावेजों की प्राप्ति के 30 दिनों के अंदर देना ।

  • कंपनी के शिकायत समाधान तंत्र (यूजीएमएस) के माध्यम से इन्टीग्रेटेड ग्रीवान्स मैनेजमेंट सिस्टम (आईजीएमएस) पर शिकायतों को उसी दिन दर्ज करना / पंजीकृत शिकायतों की निगरानी करना ।
  • शिकायत प्राप्ति के 3 दिनों के अंदर पावती देना ।

  शिकायत प्राप्ति के 15 दिनों के अंदर उसका समाधान करना ।

 गैर निपटित शिकायतों का अपील, ग्राहक सेवा विभाग, प्रधान कार्यालय को भेजी जा सकती है आैर इसका समाधान 15 दिनों के अंदर किया जाएगा ।

 यह घोषणापत्र युनाइटेड इंडिया इंश्यूरेन्स कंपनी द्वारा नागरिकों को प्रदान की जानेवाली सेवाआें का "सार-संक्षेप" है । यह घोषणा पत्र युनाइटेड इंडिया के ग्राहकों की पालिसी शर्तों या पालिसी संविदाआें का अथवा कर्मचारी बल की सेवा शर्तों का अंश कतई नहीं है । इस घोषणा पत्र के ग्राहक-सेवा पर पडनेवाले प्रभाव का आवधिक मूल्यांकन किया जाएगा तथा जहां भी आवश्यक होगा, इस चार्टर की प्रभावोत्पादकता की वृद्धि के क्रम में समय-सीमा के गैर अनुपालन के मामलों में अपेक्षित दण्ड प्रावधानों के कार्यान्वयन की समीक्षा की जाएगी ।